BSTC College 1st Merit List 2024: जारी हुआ 1st मेरिट लिस्ट, 300+ अंक वालों की बल्ले बल्ले

BSTC College 1st Merit List 2024: बीएसटीसी कॉलेज फर्स्ट मेरिट लिस्ट 2024 जैसा कि आप सब जानते हैं कि वर्तमान खुला विश्वविद्यालय द्वारा बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए 20 जुलाई 2024 से प्रक्रिया शुरू कर दी है और प्रीति को यह जानना है कि इस काउंसलिंग में अनुमानित मेरिट क्या रहेगी और विद्यार्थी का फर्स्ट राउंड काउंसलिंग में नाम आएगा या फिर नहीं यह जाने के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

बीएसटीसी की परीक्षा देने वाली अभिक्रिया को यह जानना जरूरी है कि इस बार बीएसटीसी मैं 600 अंकों में से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों की संख्या इस बार सर्वाधिक है, और इस बार लगभग 6 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे और देखा जाए तो बीएसटीसी कोर्स के लिए कॉलेजेज में सिटो की संख्या 26000 है, जिसके लिए बीएसटीसी कॉलेज 1st मेरिट लिस्ट 2024 चेक कर लेंगे तो आप कंफर्म कर पाएंगे कि आपकी काउंसलिंग आईडी में जो नंबर दिया है

उसके आधार पर क्या आपको कॉलेज पहले लिस्ट में मिल पाएगा या नहीं या एक बड़ा सवाल सभी बीएसटीसी उम्मीदवार का है तो आपके लिए खुशखबरी है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं क्योंकि बीएसटीसी काउंसलिंग की काउंसलिंग फीस ₹3000 रखी गई है वह भी यदि आपका किसी भी कॉलेज में नंबर नहीं आता है तो रिफंड कर दी जाएगी। जिसके बारे में जानकारी आपके लिए इस पोस्ट में अपडेट कि गई है।

BSTC College 1st Merit List 2024

इस बार राजस्थान बीएसटीसी की कट ऑफ लिस्ट में ज्यादातर बदलाव देखने को मिल सकता है क्योंकि इस बार आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी ज्यादा थी मगर देखा जाए तो पिछले दो साल से लगातार 2 वर्ष डीएलएड कोर्स के लिए बहुत ज्यादा लोग आवेदन कर रहे हैं क्योंकि B.Ed के बारे में उसकी मान्यता को काम किया है और उसमें अब बहुत ज्यादा बदलाव कर दिया है।

बीएसटीसी फर्स्ट मेरिट लिस्ट में कट ऑफ का आगरा आपके लिए अच्छा साबित ना हो क्योंकि इस बार बीएसटीसी एग्जाम में ज्यादा अंक लाने वालों की संख्या ज्यादा है क्योंकि ज्यादातर बच्चों ने 420 नंबर से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं। इसलिए इस बार कट ऑफ भी हाई रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

BSTC College 1st Merit List 2024 Latest Update

यदि किसी विद्यार्थी ने राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम में 300 से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं तो उसके लिए एक अच्छी खबर है आईए जानते हैं वह खबर क्या है, राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2024 में ऐसे विद्यार्थी को किस तरह काउंसलिंग करना है कि आपका नंबर फर्स्ट राउंड काउंसलिंग में आ सके यह आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे,और आपको बीएसटीसी कॉलेज सीट अलॉटमेंट मनपसंद कॉलेज आपको नजदीक में मिल जाए इसके लिए इसके लिए कुछ मुख्य बातें हैं

जो हम आपके साथ शेयर करेंगे, जो राजस्थान बीएसटीसी के सभी उम्मीदवार फॉलो कर रहे हैं और आपको भी फॉलो करना होगा या प्रक्रिया सबसे ज्यादा आसान इसलिए हो जाती है क्योंकि आपने जिस तरीके से मेहनत किया है उसके आधार पर आपको बेहतर रिजल्ट मिलना चाहिए बीएसटीसी की परीक्षा में जनरल क्वेश्चन पूछे गए थे, जिसके कारण रिजल्ट भी सबका अच्छा नहीं आया है अगर आपके भी कुछ कम नंबर हैं तो निश्चिंत होकर आर्टिकल को पूरा पढ़ें

यह भी पढ़े-

  1. Education Department LDC Vacancy 2024: शिक्षा विभाग एलडीसी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी

बीएसटीसी काउंसलिंग की प्रक्रिया को समझें BSTC College 1st Merit List 2024 को समझे क्या कुछ आंकड़े कहते हैं क्या आपको कॉलेज मिल पाएगा या नहीं आगे पढ़े। आपकी जानकारी के बताते हैं कि राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग में सर्वप्रथम अधिक अंकों वाले विद्यार्थियों को उनकी मनपसंद सिम प्रदान की जाएगी हालांकि महिलाओं को उनके आरक्षित सीटों के अनुसार उन्हें भी सिटे प्रदान की जाएंगी।

BSTC Counselling 2024

यदि कोई विद्यार्थी राजस्थान बीएसटीसी का एग्जाम देखकर अब राजस्थान बीएसटीसी की काउंसलिंग करना चाहता है तो उनके लिए यह एक अच्छी खबर है कि अगर आप बीएसटीसी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो काउंसलिंग में 3000 रुपए का शुल्क जमा करने के बाद पंजीकरण कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉलेज को सेलेक्ट करना होता है और उसमें सबसे पहले चेक कर लेना है कि गवर्नमेंट बीएसटीसी कॉलेज उपलब्ध है तो उसमें सीटों की संख्या कितनी है क्योंकि उन्ही सीटों पर आपको सीट अलॉटमेंट बीएसटीसी का 4 अगस्त 2024 को किया जाएगा।

अब आगे आपको राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग की प्रक्रिया जो कि हर कोई उम्मीदवार अपनाते हैं और कुछ तरीका से काउंसलिंग करता है ताकि उसका काउंसलिंग में नंबर आने की संभावना सर्वाधिक होती है वह तरीके जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने बीएसटीसी रजिस्ट्रेशन संख्या का उपयोग करते हुए 3000 का काउंसलिंग शुल्क भुगतान करना होगा और आगे आपको चॉइस फिलिंग में अपने मनपसंद कॉलेज सिलेक्ट कर सकते हैं उसकी कोई लिमिट नहीं है

आप जितनी कॉलेज चाहे सेलेक्ट कर सकते हैं और अंत में नीचे दिए गए ऑप्शन की आप राजस्थान के किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उसे पर क्लिक करके सबमिट कर दे। अब आपके यहां पर कुछ महत्वपूर्ण बातें के लिए आपको अपने seat को लॉक करने से पहले कुछ पुराने मेरिट लिस्ट और कट ऑफ के आंकड़े को चेक कर लेना है आप जिस भी कैटिगरी के उम्मीदवार हैं

उसके लिए सभी का कट ऑफ का आंकड़ा लगभग अलग दिखाई पड़ता है। और हम कुछ मेरिट लिस्ट और कट ऑफ लिस्ट के आंकड़े आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जिन्हें देखकर आप अपनी बीएसटीसी की काउंसलिंग सफलतापूर्वक संपन्न कर सकते हैं।

BSTC College 1st Merit List 2024

यहां पर दिए गए कुछ मेरिट लिस्ट के आधार पर बीएसटीसी काउंसलिंग में भाग लेने वाले उम्मीदवार पता लगा सकते हैं की कितने नंबर पर उम्मीदवार का इस बार काउंसलिंग में सिलेक्शन होगा, क्योंकि बीएसटीसी दो वर्षीय डिप्लोमा होने के कारण ज्यादातर उम्मीदवार इस कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं।

BSTC College 1st Merit List 2024 Important Link

BSTC College 1st Merit List 2024Click Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment