SSC Stenographer Vacancy 2024: एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी

SSC Stenographer Vacancy 2024: एसएससी जो एग्जाम की प्रिपरेशन कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए एक और शानदार मौका आ चुका है क्योंकि एसएससी द्वारा स्टेनोग्राफर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इसकी आवेदन फार्म 17 अगस्त तक भरे जाएंगे।

आपकी जान के लिए बता दे की एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती का नोटिफिकेशन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किया गया हैं इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना आवश्यक रखा गया है। किसी के साथ एसएससी स्टेनोग्राफर में ग्रेड सीट द ग्रेट डी के लिए भर्ती आयोजित कराई जा रही है जिसमें महिलाएं तथा पुरुष दोनों ही अप्लाई कर सकते हैं। इसी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसएससी द्वारा स्टैंडर्ड ग्राफ पर भारती के आवेदन फार्म 26 जुलाई से प्रारंभ हुए हैं और 17 अगस्त तक इस फॉर्म के आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे।

SSC Stenographer Vacancy 2024 Application Fee

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क कैटिगरी वाइज अलग-अलग रखा गया है जो कुछ इस प्रकार है सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है यदि कोई अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार आवेदन करते हैं तो उनके लिए यह आवेदन निशुल्क रखा गया है अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

SSC Stenographer Vacancy 2024 Age Limit

जिस विद्यार्थी को ऐसे ही स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन करना है उसके लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है इसी के साथ आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की अधिकतम आयु ग्रुप सी के लिए 30 वर्ष रखी गई है इसके अलावा ग्रुप डी के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण बात आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी। और इसमें आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़े-

SSC Stenographer Vacancy 2024 Educational Qualification

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विद्यार्थी 12th कक्षा पास किया होना चाहिए।

SSC Stenographer Vacancy 2024 Selection Process

असिस्टेंट अग्रवाल भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह जानना भी जरूरी है कि इस भर्ती में उनका चयन किस आधार पर होगा तो आज हम आपको इस पोस्ट में इसकी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर उम्मीदवार का चैन सुनिश्चित किया जाएगा।

SSC Stenographer Vacancy 2024 Exam Pattern

इसके परीक्षा पैटर्न को भी आज हम आपको इस पोस्ट में उपलब्ध करा रहे हैं सीबीटी एक्जाम में सामान्य बुद्धि एवं तर्क के 50 प्रश्न, सामान्य जागरूकता के 50 प्रश्न, अंग्रेजी भाषा और समझ के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे इसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंक का रहेगा और नेगेटिव मार्किंग 0.25 अंक की रखी गई है इन सबके साथ इस परीक्षा पेपर को सॉल्व करने के लिए आवृत्ति को 2 घंटे का समय दिया जाएगा जिसमें विद्यार्थी को पूरे पेपर को सॉल्व करना होगा।

यदि कोई उम्मीदवार एसएससी स्टेनोग्राफर की लिखित परीक्षा को क्रैक कर लेता है तो इसके बाद उसे अभ्यर्थी को स्टेनोग्राफी कौशल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा अभ्यर्थियों को अंग्रेजी या हिंदी में 10 मिनट के लिए एक डिक्टेशन दिया जाएगा इसमें स्टेनोग्राफर ग्रेड सी पद के लिए 100 शब्द प्रति मिनट और ग्रेड डी के लिए 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए इसकी अधिक जानकारी आपको एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के ऑफिशल नोटिफिकेशन में देखने को मिलेगी।

How to Apply SSC Stenographer Vacancy 2024?

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए उम्मीदवार को आवेदन ऑनलाइन मोड में करना होगा और जो उम्मीदवार एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है

  1. सर्वप्रथम उसे उम्मीदवार को एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड करना है और उसे ध्यानपूर्वक रीड कर लेना है।
  2. अब आपको स्टेनोग्राफर भर्ती के अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है।
  3. अब आवेदन फार्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है।
  4. यह सब करने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट पासवर्ड साइज फोटो और सिग्नेचर सही से स्कैन करके अपलोड करने हैं।
  5. अब आगे आपको अपनी कैटेगरी के अनुसार शुल्क का भुगतान करना है
  6. इसके बाद फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करना है और इस फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लेना।

SSC Stenographer Vacancy 2024 Important Link

SSC Stenographer Vacancy 2024Click Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment