RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 News: अब 2nd ग्रेड भर्ती 9552 पदों पर अगस्त में

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 News: आरपीएससी सेकंड ग्रेड वैकेंसी 2024 के बारे में एक महत्वपूर्ण सूचना हमें आपको देनी है वह सूचना यह है कि आरपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली स्कूल व्याख्याता शिक्षक भर्ती परीक्षा और वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा एक महत्वपूर्ण सूचना हमारे हाथ लगी है इसके बारे में आज हम इस पोस्ट में इसकी संपूर्ण जानकारी आप लोगों तक पहुंचाएंगे।

राजस्थान लोक सेवा आयोग हमारे राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा एजेंसी मानी जाती है और राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा हर वर्ष हजारों परीक्षाएं आयोजित कराई जाती है जिससे लगभग लाखों की तादाद में पदों पर भारतीय आयोजित या निकाली जाती है। इन पदों के लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं और परीक्षा में शामिल भी होते हैं जिनके चलते आरपीएससी के पास बहुत कम समय रहता है इन सब की तैयारी करने में इसलिए आपके लिए आरपीएससी द्वारा वरिष्ठ अध्यापक की भर्ती आयोजित कर जा रही है जिसकी परीक्षा डेट कब है यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 कब

आरबीसी सेकंड ग्रेड वैकेंसी 2023 के लिए बहुत सारे उम्मीदवार इसकी नोटिफिकेशन की प्रतीक्षा कर रहे हैं और उन्हें यह जानना है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा, इसको लेकर आज राजस्थान बेरोजगार महासंघ के पूर्व अध्यक्ष उपेंद्र यादव द्वारा ट्वीट करके जानकारी दी गई उन्होंने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती या सेकंड ग्रेड वैकेंसी राजस्थान में लगभग 9000 से अधिक पदों पर यह भारतीय निकल जाएगी और इसके ऑफिशल नोटिफिकेशन अगले महीने जारी किए जाएंगे।

आपके लिए एक और महत्वपूर्ण सूचना यह है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा ना की सेकंड ग्रेड के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी बल्कि इसके साथ-साथ फर्स्ट ग्रेड के लिए भी वैकेंसी निकाली जाएगी जिसमें फर्स्ट ग्रेड के लिए लगभग 5000 वैकेंसी निकाली जाएगी और इसी के साथ सेकंड ग्रेड के लिए लगभग 9000 से अधिक वैकेंसी या अगले महीने निकल जाने की पूर्ण संभावना जताई जा रही है। और इन दोनों वैकेंसियों के ऑफिशल नोटिफिकेशन अगले महीने यानी अगस्त माह में जारी किए जाने की संभावना है।

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 New कितने पदों पर

आरपीएससी सेकंड ग्रेड वैकेंसी राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सेकंड ग्रेड वैकेंसी में इस बार कितने पदों पर आयोजित कर जाएगी यह जानकारी हर किसी उम्मीदवार के लिए महत्वपूर्ण होने वाली है। आपका जानकारी के लिए बता दे की 2018 और 2022 में इस भर्ती के लिए वैकेंसी आने निकल गई थी इसमें 2022 में इस भर्ती के लिए 8000 से अधिक वैकेंसी निकाली गई थी। लेकिन उम्मीदवार को यह जानना है कि इस बार कितने पदों पर यह वैकेंसी निकल जाएगी तो इसकी भी जानकारी विस्तार पूर्वक नीचे बताई गई है।

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए आपको बता दे कि इस बार इस आरपीएससी द्वारा सेकंड ग्रेड के लिए वैकेंसी का आयोजन करवाने के लिए बोर्ड की ओर से रिक्त पदों की सूचना स्कूलों से मंगाई गई है जिस वजह से इसमें बताया गया है कि लगभग 34015 रिक्त है इसीलिए 34015 पद खाली होने की वजह से इस बार इस वैकेंसी का आयोजन भी अधिक पदों पर कराया जाएगा

इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार इन वैकेंसी का आयोजन लगभग 14000 पदों पर करवाये जाने की पूरी संभावना बताई जा रही है दिस इस सर आप जानने के लिए बता दे कि इस भारती का नोटिफिकेशन भी अगस्त महीने में जारी किए जाने की संभावना बताई गई है।

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 New आएगा नोटिफिकेशन

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाने वाली स्कूल व्याख्याता शिक्षक भर्ती परीक्षा और वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा यह जानकारी हर कोई उम्मीदवार जो इन सब भारतीयों के लिए अपनी प्रिपरेशन लगातार कर रहे हैं वह इस बारे में जानना चाहते हैं यह दोनों ही भरतीया आरपीएससी द्वारा आयोजित कर जाते हैं जिसमें यह दो सबसे महत्वपूर्ण और बड़ी भरतीया मानी जाती है, जिसमें लाखों विद्यार्थी भाग लेते हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 2024 में शिक्षा विभाग द्वारा 34000 से अधिक रिक्त पदों की सूचना आरबीएसई को भेज दी गई है। और इसमें 34000 रिक्त पदों में से 12000 पड़ा या 14000 पदों पर भर्ती आयोजित कराई जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। और इसी के साथ आपकी जान के लिए बता दे कि इन भर्ती परीक्षाओं का आयोजन और इसका नोटिफिकेशन सितंबर 2024 में आने की पूर्ण संभावना बताइए गई है। और इसी के साथ उसके बाद आवेदन भी शुरू करके इन परीक्षाओं का आयोजन भी कराया जाएगा।

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 New कितने पेपर होंगे

जो उम्मीदवार राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करें जाने वाली मुख्य भारतीयों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि उनमें कितने पेपर होंगे और किस प्रकार इनमें उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा तो इसकी जानकारी हमें इसमें उपलब्ध करा रहे हैं कि इस बार वरिष्ठ अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा और स्कूल व्याख्याता शिक्षक भर्ती परीक्षा दोनों के लिए दो अलग-अलग पेपर आयोजित करवाए जाएंगे

जिसमें पहले प्री परीक्षा का आयोजन होगा उसके बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा और इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी हाल ही में एक समाचार पत्र के माध्यम से जानकारी मिली है जिसमें बताया गया था कि शिक्षा विभाग की जितनी भी वैकेंसी होगी उन सभी में प्री और मुख्य परीक्षाएं हमेशा अलग-अलग आयोजित करवाई जाती है।

और हमें खबर मिली है कि इन सभी भारतीयों के लिए अलग-अलग फॉर्मेट तैयार किया जा रहे हैं जिनके फॉर्मेट की तैयारी पूर्ण होने के बाद सभी वैकेंसियों के ऑफिशल नोटिफिकेशन तुरंत जारी कर दिए जायेंगे।

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 Important Link

RPSC 2nd Grade Vacancy 2024Click Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment