Rajasthan CET 2024 Apply: CET आवेदन प्रक्रिया शुरू 40% को लेकर नया नियम जारी, देखे नोटिफिकेशन

Rajasthan CET 2024 Apply: राजस्थान सिटी 2024 अप्लाई राजस्थान में इसे कई उम्मीदवार हैं जो राजस्थान सम्मान पात्रता परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी के लिए परीक्षा के नोटिफिकेशन के बारे में नवीनतम अपडेट आया है जिसे आज हम आपके साथ इस पोस्ट में शेयर करेंगे। राजस्थान सामान्य तथा परीक्षा के बारे में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि युवाओं की भर्ती एवं अप्रेंटिसशिप के लिए दस्तावेज के तहत हमारे प्रदेश में 50 लाख से अधिक बच्चों को भर्ती के लिए भेजा जाएगा। जिसकी तैयारी तेजी से चल रही है।

मुख्यमंत्री जी द्वारा इसकी संख्या में 50% वृद्धि के प्रस्ताव को 100% बनाए रखने की घोषणा की गई । इसके साथ ही चतुर्थ श्रेणी की आने वाली सभी भर्तीयो में बदलाव किया जाएगा । और जल्दी सभी सीटों पर भारतीय उपलब्ध की जाएगी। इन सब के साथ-साथ सीटेट में सभी छात्र के लिए क्वालीफाइंग इन नेचर के रूल्स को बदल गया है इसके बारे में हम नीचे बिस्तर पूरी चर्चा करेंगे आपकी जानकारी के बता दीजिए इस बार न्यूनतम अंक 40% लाने होंगे और एससी एसटी के लिए न्यूनतम 35% लाने के बावजूद वह विद्यालय सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाएगा।

राजस्थान सीटेट परीक्षा में 40% अंक आने वाले होंगे पात्र

राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले और भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता पासिंग मार्क सभी वर्गों के लिए 40% रखा गया है यानी सामान्य वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को समुदाय में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होंगे और इनके अलावा जो भी आरक्षित वर्ग है उन सभी उम्मीदवारों को राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा में न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करने होंगे,

राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा में किए गए इस बदलाव के कारण राजस्थान के युवाओं को काफी राहत मिली है ओ साथी ही वह भी इस परीक्षा में भाग ले सकेंगे जो लंबे समय से मांग कर रहे थे की भर्ती परीक्षाओं की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाए जिसके कारण अन्य परीक्षाएं भी अटकी हुई है ज्योतिष श्रेणी की भर्ती के अंतिम चरण में जल्दी भर्ती की जाएगी।

राजस्थान सीईटी अधिसूचना

राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के लिए प्रतीक्षा करें सभी उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है तो आप सभी को बता दे की राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के लिए इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में जारी किए जाने की कौन संभावना जताई जा रही है।

और इसके ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होते ही इसके लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो जाएंगे और जैसे ही आवेदन फॉर्म लिए जा चुके होंगे उसके बाद इसकी परीक्षा तिथि भी जल्दी घोषित कर दी जाएगी। राजस्थान कर्मचारी आयोग ने यह जानकारी दी है कि राजस्थान प्रमाण पत्र का परीक्षा अपने निर्धारित समय पर ही आयोजित कर जाएगी।

Rajasthan CET 2024 Apply: आवेदन में बदलाव

राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के लिए प्रतिशत करें सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है कि राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के आवेदन में इस बार कुछ बदलाव किया गया। इस बार यह बदलाव किया गया है कि आपके होशियार के समय आपका पूरा डाटा आधार कार्ड से लिया जाएगा,

इसीलिए आप के आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए। यदि किसी उम्मीदवार के आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि है तो वह जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड में त्रुटि को सुधार में परिवर्तित कर दे ताकि आपके आवेदन फार्म में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना आ सके।

Rajasthan CET 2024 Apply: सीटेट का नोटिस

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग के अध्यक्ष आलोक राज ने राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के बारे में एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है जिसमें यह बताया गया है कि इस बार राजस्थान समान पात्रता परीक्षा में 40% अंक लाने वाले उम्मीदवार ही इस परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किया जाएंगे।

Sukanya Samriddhi Yojana: ₹12,000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹5,54,206 रुपए

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग द्वारा राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के लिए इसका नोटिफिकेशन अगस्त माह में जारी किया जाएगा। इसके बाद राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकेंगे।

Rajasthan CET 2024 Apply: परीक्षा तिथि

राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के बारे में फेलोशिप बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज जी ने बार-बार अपने एक्स खाते में कहा है कि की सीटेट की परीक्षाएं उनकी नियत तिथि पर ही होगी, तो आपको उसी आधार पर अपनी तैयारी करनी होगी।

CET यानी राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा योजना में स्नातक स्तर के उम्मीदवारों की परीक्षाएं 25 सितंबर 2024 से 28 सितंबर 2024 तक इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। तथा CET राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा में सीनियर सेकेंडरी लेवल के उम्मीदवारों की परीक्षाएं 23 अक्टूबर 2024 से 28 अक्टूबर 2024 तक परीक्षाएं का आयोजन होगा। इसके बारे में लगातार जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट जरूर करें।

Rajasthan CET 2024 Apply – Important Link

Rajasthan CET 2024 ApplyClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment