One Student One Laptop Yojana 2024: खुशखबरी फ्री में मिलने लगा लैपटॉप, जल्दी करें आवेदन

One Student One Laptop Yojana 2024: केंद्र सरकार द्वारा निकाली गई एक महत्वपूर्ण योजना जो सभी छात्र के लिए बहुत ही लाभदायक होगी आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बार 2024 में दसवीं और बारहवीं के सभी छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा फ्री में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे, कुछ लोगों के दिमाग में यह सवाल चल रहा होगा क्या फ्री लैपटॉप सभी को फ्री में मिलेगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह योजना फ्री लैपटॉप योजना के नाम से जानी जाती है और इसके तहत सभी को फ्री में लैपटॉप दिए जाएंगे। जिनका हाई स्कूल इंटरमीडिएट में अच्छे अंक से पास हुए हैं आज की इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कितने नंबर वाले छात्रों को फ्री में लैपटॉप वितरण होगा इसकी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करेंगे।

इसमें आवेदन किस प्रकार होगा और किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी इसके साथ ही इसके लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे या ऑफलाइन होंगे और आवेदन कब से शुरू होंगे इसकी संपूर्ण जानकारी आज हम आपको बताएंगे। वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना बहुत ही शानदार योजना हैजो कि सोशल मीडिया पर इन दोनों चर्चाओं का विषय बन चुका है सभी छात्रों को पता नहीं है इंडियन स्टूडेंट को वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के बारे में नहीं पता उन सभी को आज बताने की भारत सरकार द्वारा इस योजना के लिए 1800 करोड रुपए का बजट घोषित किया है

सरकार ने इस योजना का शुभारंभ इसलिए किया है कि आज के समय में सभी छात्र-छात्राओं की शिक्षाएं ऑनलाइन घर बैठे हो सके उसके लिए डिजिटल माध्यम में होने के लिए सभी छात्रों के पास लैपटॉप होना आवश्यक है इसीलिए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है

One Student One Laptop Yojana 2024

यदि आप लोग भी वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का लाभ देना चाहते हैं और अब फ्री में लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस प्रश्न बताएंगे कि आपको 10वीं और 12वीं में कितने अंकों से पास की होनी चाहिए ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके। आजकल इंटरनेट पर इस योजना के बारे में अलग-अलग तरह की खबरें चल रही है तो स्टूडेंट के लिए यह जानना जरूरी है कि कौन सी खबर सही है और कौन सी खबर झूठी हैं तो सभी स्टूडेंट एक बार क्रॉस चेक जरूर कर ले ताकि वहां असली खबर तक पहुंच बना सके।

आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बता दे कि पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश द्वारा अच्छे प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए गए थे जिनके लिए उन्होंने ऑफलाइन तरीके से फार्म वितरित किए थे और फिर स्मार्टफोन और टैबलेट दिए गए थे तो इस बार सरकार द्वारा 1800 करोड रुपए का बजट पेश किया गया है यदि आप लोग भी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर लैपटॉप लेना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करा रहे हैं और साथ ही यह भी बताएंगे कि इस योजना में आप किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं।

One Student One Laptop Yojana Eligibility Criteria

जो भी वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के तहत फ्री में लैपटॉप लेना चाहते हैं उन छात्रों के लिए सरकार द्वारा क्या योगिता तय की गई है तो आपकी जानकारी से बता दे कि जिस विद्यार्थी ने 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल होकर अच्छे अंकों से पास की है तो आप लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं और इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 10वीं और 12वीं कक्षा में 75% प्राप्त किए होने चाहिए सभी विद्यार्थी वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगा।

One Student One Laptop Yojana Important Documents

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता

जिन विद्यार्थियों ने केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए योग्यता से कम अंक प्राप्त किए है तो उन छात्रों को फ्री में लैपटॉप वितरण नहीं किए जाएंगे क्योंकि आजकल सोशल मीडिया पर कई तरह की कई तरह की अपवाह फेलाई जा रही है कि सभी को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा तो किसी भी प्रकार की अपवाह में विश्वास ना करते हुए सही तरीके से इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

How to Apply One Student One Laptop Yojana?

जब भी उम्मीदवार या विद्यार्थी और छात्र-छात्राएं वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 का लाभ लेकर फ्री में लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए नीचे कुछ बिंदु की मदद से आप आवेदन आसानी से कर सकेंगे।

  1. वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम विद्यार्थी को इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपको मुख्य पृष्ठ पर इंस्टिट्यूट वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना होगा और इसे ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।
  3. अब आगे आप दिन फोन में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक करके अपना आवेदन पत्र जमा करवा दे।
  4. इसके बाद आपकी पंजीकरण संख्या और इसका पासवर्ड दोनों अच्छी तरह याद रखें या फिर कहीं नोट कर ले।

One Student One Laptop Yojana – Disclaimer

आज की इस पोस्ट में हमने आपसे भी को यह जानकारी उपलब्ध करी है कि आजकल सोशल मीडिया पर कितनी तरह की अफवाहें फैलाई जा रही है और इस योजना के बारे में कई तरह की खबरें आए दिन इंटरनेट पर देखी जा रहे हैं और आप लोग की जानकारी के लिए बता दे की वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के बारे में आज तक ऑफिशियल तरीके से किसी भी प्रकार का कोई नोटिफिकेशन नहीं आया हुआ है लेकिन इंटरनेट पर कहानी बार यह दावा किया जा रहा है कि इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के बारे में इस पोस्ट का आज का हमारा यही लक्ष्य था कि आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें और यह जानकारी प्राप्त करें कि इस योजना के लिए अभी तक किसी प्रकार का कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है और जैसे ही इस योजना के तहत इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होगा हम आपको हमारी वेबसाइट के थ्रू सूचित कर देंगे।

One Student One Laptop Yojana – Important Link

One Student One Laptop Yojana ApplyClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment