Rajasthan CET 2024 Notice: CET परीक्षा को लेकर नोटिस जारी, CET में किया गया बड़ा बदलाव

Rajasthan CET 2024 Notice: राजस्थान CET 2024 नोटिस कार्मिक विभाग द्वारा घोषित राजस्थान काॅमन एलिजिबिलिटी टेस्ट मे महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं 12वीं अस्तर और स्नातक स्तर के पात्रता परीक्षाओं में संशोधनों की रूपरेखा तैयार करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है।

भारत के संविधान के अनुच्छेद 309 द्वारा निहित शक्तियों के तहत इन परिवर्तनों को राजस्थान के राज्यपाल द्वारा अनुमति दे दी गई है इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को इस बदलाव के साथ राहत मिलेगी इसमें निबंध लिखिए संशोधन का विवरण दिया गया है। सरकार की ओर से राजस्थान की मैराथन पात्रता परीक्षा में बड़े बचाव किए गए हैं और इसके अंदर सभी श्रेणी की परीक्षाओं को पास करने के लिए अब छूट दी गई है।

राजस्थान में बेरोजगार अभ्यर्थियों को राहत/Rajasthan CET 2024 Notice

राजस्थान सरकार ने सीईटी में बड़ा बदलाव किया है जिससे राज्य के बेरोजगार उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिली है अब सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने में ज्यादा सुविधा दी गई है नई नीति के अनुसार परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 40% अंक अनिवार्य हैं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए भी छूट दी गई है जिनमें पास होने के लिए 35% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

Rajasthan CET 2024

राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा का आयोजन राजस्थान की अधिनस्थ कर्मचारियों की भर्ती के लिए किया जाता है इस परीक्षा के माध्यम से राजस्थान के महत्वपूर्ण भारतीय जैसे एलडीसी, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, पुलिस कांस्टेबल, महिला सुपरवाइजर आदि करवाई जाती हैं राजस्थान सीईटी 2024 का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की ओर से करवाया जाता है

RSMSSB Patwari Bharti 2024, पटवारी भर्ती के आवेदन अगस्त से शुरू फरवरी में परीक्षा

राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के लिए दो परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाता है जिसमें यहां अलग-अलग हायर सेकेंडरी और एजुकेशन लेवल के लिए आयोजित करवाई जाती हैं और दोनों परीक्षाओं में राजस्थान के करीबन 20 लाख से अधिक छात्र भाग लेते हैं तो इस परीक्षा में अब एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है जिसकी जानकारी आपको इस नोटिफिकेशन के माध्यम से दी गई है।

सीईटी परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव/Rajasthan CET 2024 Notice

स्नातक स्तर के उम्मीदवार के लिए राजस्थान सीईटी 25 सितंबर से 28 सितंबर तक आयोजित होने वाली है इसके बाद वरिष्ठ माध्यमिक सीईटी 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी यह परीक्षाएं महत्वपूर्ण है क्योंकि राजस्थान में कहीं सरकारी नौकरियों के अवसरों के द्वारा खोली जाती है।

CET की तैयारी कैसे करें?

सीईटी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को नहीं है पात्रता मानदंडों से परिचित होना चाहिए यह समझना आवश्यक है कि न्यूनतम आवश्यक अंग प्राप्त करना अब अधिक प्राप्त करने योग्य हैं खासकर एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए इसमें उम्मीदवारों को उच्च स्कोर प्राप्त करने का लक्ष्य रखने के लिए प्रोत्साहित होना चाहिए क्योंकि उन्हें पता है कि प्रवेश के लिए प्रारंभिक बड़ा काम हो गई है। इसके लिए उन्हें न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होंगे

Rajasthan CET 2024 Important Link

Rajasthan CET 2024Click Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment