Kisan Karj Mafi News: किसानों का 2 लाख रुपये तक कर्ज होगा माफ

Kisan Karj Mafi News: भारत एक ऐसा देश है जो कृषि प्रधान देश कहलाता है यहां पर अधिकतर आबादी को देखा जाए तो यह आबादी कृषि आबादी से जुड़ी हुई है इसमें किस की हालत की बात की जाए तो दिन प्रतिदिन हालत किसने की बिगड़ती जा रही है। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने किसानों के लिए काफी फायदे मंद सुझाव दिए हैं जिन्हें किसानों को बहुत लाभ मिल सके और वह अपनी कृषि आबादी को आगे बढ़ा सके।

मुख्यमंत्री के अध्यक्षता में एक मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित करवाई गई और इस बैठक में 2 लाख तक के कर्ज माफ किए जाने को लेकर ऐलान किया गया इसके साथ ही प्रस्ताव को भी मजबूरी दे दी गई इस कर्ज माफ से किसानों को बहुत से फायदे होने वाले हैं लगातार दो वर्षों से किसने की फैसले खराब हो जाती है जिसके कारण वह अपना परिवार का खर्च भी उठाने में असमर्थ रहते हैं इसी को देखते हुए सरकार ने किसानों के कर्ज माफ को लेकर बैठक रखी गई जिसमें किसानो के 2 लाख तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

कर्ज माफी योजना में क्या बदलाव किया गया है/Kisan Karj Mafi News

केबिनेट सचिव ने बताया कि सरकार ने कृषि कर्ज माफी योजना के लिए एक बड़ा संशोधन किया है। पिछले समय में किसानों को 50 हजार तक के कृषि कर्ज माफ का लाभ मिलता है। इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 में किसानो के 2 लाख रुपए तक के कर्ज को माफ़ किया जाएगा।

राज्य सरकार ने इस संशोधन के प्रस्ताव की मंजूरी दे दी है। वित्तीय वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक के 4.73 लाख किसानों के कर्ज को माफ़ किया गया है। सरकार ने इस योजना हेतु 1900.35 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। 14 जून को राज्य स्तरीय समिति की बैठक हुई थी इसके तहत ही राज्य सरकार ने 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने के बड़ा फैसला लिया है।

कर्ज माफी योजना के लिए पात्रताए/Kisan Karj Mafi News

इस योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक आयु के किसानो को ही लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ झारखंड के किसानो को ही दिया जाएगा। एक परिवार में से केवल एक सदस्य ही ऋण माफी योजना का पात्र होगा। आवेदक ने अल्पकालीन फसली ऋण लिया हो इस योजना के तहत स्वेच्छिक फसल ऋण धारको को लाभ दिया जाएगा दिवंगत ऋण धारक का परिवार भी कर्ज माफी योजना का पात्र होगा।इस योजना का लाभ रेयत और गैर रेयत दोनों तरह के किसानो को लाभ मिलेगा।

Kisan Karj Mafi News – Important Link

Kisan Karj Mafi NewsClick Here

Leave a Comment