8th Pay Commission: फिटमेंट फैक्टर को लेकर आ गई खुशखबरी बदल जाएगा बेसिक पे, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी और पेंशन

8th Pay Commission: पूरे देश में अब आज के समय में सातवां वेतन आयोग लागू है और 1 जनवरी 2026 को आठवां वेतन आयोग लागू किया जाएगा, आपकी जानकारी के लिए आपको यह बता दे कि पूरे देश में हर बार 10 वर्ष के बाद वेतन आयोग लागू किया जाता है, इस हिसाब से आपको यह बता दे की सातवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2016 को लागू किया गया था और इसके बाद अब आठवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2006 को लागू किया जाना है, इसीलिए केंद्र सरकार अगले आठ पर वेतन आयोग की तैयारी में झुक चुकी हैं इसीलिए इस वेतन आयोग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण है ना होने वाले हैं। इन एलेना की जानकारी हम आपको इस पोस्ट में प्रोवाइड करेंगे।

कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा सीधा फायदा/8th Pay Commission

JCM के सेक्रेटरी शिवगोपाल मिश्रा ने केंद्र सरकार को आठवे वेतन आयोग के गठन की मांग की है जिसमें उन्होंने एक पत्र द्वारा कहां है। 8वें वेतन आयोग के गठन से लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। वित्त मंत्री सीतारमण 23 जुलाई 2024 को केंद्र सरकार का बजट पेश करेंगे जिसमें वहां इसके बारे में घोषणा कर सकती हैं केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के संघटन ने इसके लिए एक प्रस्ताव भी तैयार करके दे दिया है।

कितनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी/8th Pay Commission

आठवीं वेतन आयोग में कर्मचारियों की सैलरी के बारे में पता उनकी पेंशन बढ़ाने के बारे में मांग की जाएगी,फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के साथ कर्मचारियो और पेंशनभोगियों की सैलरी/ पेंशन को बढ़ाया जाएगा। जबकि जब भी वेतन आयोग का गठन होता है तो महंगाई भत्ते को मर्ज कर दिया जाता है। DA मर्ज करने के बाद फिटमेंट फैक्टर का फॉर्मूला निकाला जाता है, इस फिटमेंट फैक्टर के आधार पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियो की सैलरी और पे मैट्रिक्स तय की जाती है।

English Medium Teacher Bharti 2024: अंग्रेजी माध्यम स्कूल भर्ती का नोटिफिकेशन 3737 पदों पर जारी, यहाँ से करे आवेदन

8वें पे कमीशन में कितना होगा फिटमेंट फैक्टर/8th Pay Commission

केंद्र सरकार द्वारा 7वां वेतन आयोग लागू किया गया था तब पिगमेंट फैक्टर लगभग 3.68 करने की मांग की गई थी लेकिन केंद्र सरकार ने 2.57 फिटमेंट फैक्टर ही दिया।इसीलिए जनता द्वारा केंद्र सरकार से तबसे 3.68 फिटमेंट फैक्टर की मांग की जा रही है लेकिन केंद्र सरकार अब तक इसको नहीं दिया है। तभी से लोगों को यह लग रहा है कि इस बार भी अब ऐसे में आठवें वेतन आयोग में 3.68 फिटमेंट फैक्टर नहीं होने वाला है मीडिया में इसको लेकर तरह-तरह की न्यूज़ चलाई जा रही है

हम आपको यह जानकारी बता दें की आठवे वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर 1.92 लिया जाएगा। जो सातवें वेतन आयोग से कम मर्ज है। इसको ध्यान में रखते हुए यह हनुमान लगाया जा रहा है कि इसके हिसाब से कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 34600 रुपये तक का हो जाएगा।

7वें वेतन आयोग में कितना रहा था फिटमेंट सेक्टर/8th Pay Commission

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए सातवें वेतन आयोग में लगभग फिटमेंट सेक्टर कुछ इस प्रकार रहा था-7वें वेतन आयोग में 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर पेश किया गया था जिनके आधार पर न्यूनतम बेसिक 18 हजार रुपये तय किया गया था, इसके अलावा कर्मचारी संगठनों द्वारा 3.68 फिटमेंट फैक्टर की मांग की गई थीं लेकिन यह मां उनकी पूरी नहीं हो पाई और केंद्र सरकार ने इसको सिरे से खारिज कर दिया और 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर पे मैट्रिक्स को तैयार किया गया था।

आठवे वेतन आयोग से बदल जाएंगी ये चीजें/8th Pay Commission

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए साथ में वेतन आयोग को ध्यान से देखने के बाद यह लम्हा लगाया जा रहा है कि इस बार आठवीं वेतन आयोग के जारी होने के बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की बेसिक बदल जाएगी, महंगाई भत्ता जीरो से शुरू होगा और इसके साथ भत्तो में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, इसको देखते हुए यह हनुमान लगाए जा रहे हैं की आठवीं वेतन आयोग के आने से कर्मचारियों की सैलरी तथा पेंशन में 15000 से 20000 तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Leave a Comment